कोरोना से बचने के लिए सतर्क रहना जरूरी, जानें घर पर कैसे करें शरीर के तापमान की जांच

कोरोना से बचने के लिए सतर्क रहना जरूरी, जानें घर पर कैसे करें शरीर के तापमान की जांच

सेहतराग टीम

चीन से फैले कोरोना वायरस ने इस समय पूरे विश्व में आग की तरह फैल चुकी है। इसकी वजह से रोजाना हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और लगातार इसकी संख्या बढ़ती चली जा रही है। यह बीमारी एक दूसरे के संपर्क में आने से होता है। इसलिए यह काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसी स्थिति में लोग अगर यह जानते हों कि कैसे इसके लक्षणों को पहचाना जाए तो ज्यादा अच्छा रहेगा और इस महामारी वायरस से बच भी सकते हैं। तो आपको बता दें कि कोरोना वायरस के लक्षणों में सूखी खांसी, सांस फूलना और बुखार शामिल है। कोरोना की चपेट में आ रहे कुछ लोगों में वायरस के बहुत हल्‍के लक्षण दिख रहे हैं, जिसके लिए जरूरी है कि आप क्‍वारंटाइन में सावधानियों के साथ घर पर खुद को सुरक्षित रखें।  ऐसे में आप कम से कम 2-3 दिनों के अंतराल में अपने शरीर के ताप की जांच करते रहें। जिससे आपको स्थिति से बचने में मदद मिल सके, आइए यहां जानिए कैसे अपने शरीर के तापमान को मापें।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

100.5 डिग्री शरीर के तापमान होने पर कराएं जांच- 

हमेशा बताया गया है कि शरीर का सामान्य तापमान 98.6 डिग्री फ़ारेनहाइट है (एक गर्मी मापने का यंत्र)। हालांकि, अध्‍ययन सुझाव देते हैं कि आपके शरीर का सामान्य तापमान वास्तव में 97.9 डिग्री फ़ारेनहाइट से थोड़ा कम होना चाहिए। लेकिन हर किसी के शरीर का तापमान भी अन्‍य किसी व्यक्ति के शरीर के वजन, ऊंचाई और अन्य कारकों के अनुसार अलग-अलग होता है। इसलिए, यदि आपको 100.5 डिग्री फ़ारेनहाइट या उससे अधिक के थर्मामीटर पढ़ने के लिए एक उचित बुखार नज़र आता है, तो तुरंत जांच कराएं। 

समय का रखें ध्‍यान-

कुछ लोग बुखार के साथ समय पर नहीं जाग सकते हैं। आमतौर पर, शाम 4 से 9 बजे के बीच का समय होता है, जब अधिकांश बुखार अपने चरम पर पहुंचता है। इसलिए, यदि आप दिन में दो बार अपना तापमान माप रहे हैं, तो उनमें से एक शाम 4-9 के बीच मापें। इसके साथ ही, हर दिन एक ही समय पर अपने तापमान को मापने से आपको किसी भी उतार-चढ़ाव को जांचने में भी मदद मिलेगी।

मेडिकल थर्मामीटर से करें जांच-

यदि आप अपने शरीर का तापमान माप रहे हैं, तो आपको एक साधारण मे‍डिकल थर्मामीटर या एक डिजिटल तापमान उपकरण की जरूरत होती है। एक स्कैनिंग डिवाइस खरीदने के लिए ज्‍यादा पैसे खर्च कीले की जरूरत नहीं है, आप एक मेडिकल थर्मामीटर की मदद से आसानी से अपने शरीर के तापमान की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि जब आप थर्मामीटर से अपने शरीर की जींच करें, तो आप एक थर्मामीटर को अच्छी तरह से सैनिटाइज कर लें। 

बुखार के अन्य लक्षणों को भी ध्‍यान में रखें-

थर्मामीटर यह बताने के लिए सबसे सटीक तरीका है कि आपको बुखार है या नहीं। हालांकि, हमारे शरीर के तापमान के अलावा और भी लक्षण होते हैं, जो यह संकेत देते हैं कि आपको बुखार है या नहीं। जैसे अचानक ठंड लगना और पसीना और शरीर में दर्द और आंखों में दर्द बुखार के दो सबसे महत्‍वपूर्ण लक्षण हैं। यह आपको महत्वपूर्ण रूप से अपने आप को वायरस से संक्रमित होने पर सचेत और बचाने में मदद करेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

एक दिन में आए 400 से ज्यादा नए मामले, जानिए भारत में कुल कितने मरीज?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।